शख्सियत

स्थाई स्तंभ

हमारी-सेवाएं

पत्र-पत्रिकाएं

कॉम्बैट लॉ
हार्ड न्यूज
सामयिक वार्ता
नई आजादी
समयान्तर

समाचार एजेंसिंयां

Powered By Blogger

नंदीग्राम में ताजा हिंसा, एक की मौत

कोलकाता, 24 अगस्त
पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम में भड़की ताजा हिंसा में एक व्यक्ति की मौत हो गई है। शुक्रवार को जमीन अधिग्रहण का विरोध कर रहे गुट भूमि उच्छेद प्रतिरोध कमेटी और कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ इंडिया-मार्क्सवादी (सीपीआई-एम) के बीच हुई भीड़ंत में एक स्थानीय व्यक्ति की मौत हो गई।
पश्चिम बंगाल के महानिरीक्षक (मुख्यालय) योगेश चटर्जी ने आईएएनएस से बातचीत में कहा कि सीपीआई-एम और भूमि समिति के बीच हुई गोलीबारी में माधव मंडल नामक व्यक्ति की मौत हो गई है। यह घटना नंदीग्राम के रानीचक में हुई। मरने वाला व्यक्ति भूमि उच्छेन प्रतिरोध समिति के सदस्य बताया जाता है। मंडल की मौत के बाद नंदीग्राम में भूमि अधिग्रहण का विरोध कर रहे लोगों के मारे जाने की संख्या 25 हो गई है। इनमें इस साल 14 मार्च को प्रदर्शनकारियों पर पुलिस द्वारा चलाई गई गोली में 14 लोगों के मारे जाने की संख्या भी शामिल है। चटर्जी ने कहा कि नंदीग्राम की स्थिति अब भी स्थिर नहीं हो पाई है। वहां दोनों गुटों ने रानीचक और काकापुरा की करीब 30 घरों को जला दिया था। यहां से करीब 150 किलोमीटर दूर ईस्ट मिदनापुर जिले के नंदीग्राम में हिंसा अभी नहीं थमा है।
भूमि उच्छेद प्रतिरोध समिति, जिसे तृणमुल कांग्रेस और दूसरे राजनीतिक समूहों का समर्थन प्राप्त है, ने शनिवार को ताजा हिंसा के विरोध में नंदीग्राम में 12 घंटे के बंद का आह्वान किया है। इस साल जनवरी माह से इस क्षेत्र में हिंसा का दौर जारी है। यहां पर प्रस्तावित केमिकल फैक्ट्री और विशेष आर्थक जोन के लिए जमीन अधिग्रहण का स्थानीय लोग विरोध कर रहे हैं। यद्यपि सरकार ने प्रस्तावित विशेष आर्थिक जोन की योजना स्थगित कर दी है फिर भी हिंसा जारी है।
इंडो-एशियन न्यूज सर्विस

कोई टिप्पणी नहीं: